Fees Maafi Ki Application In Hindi |फीस माफ़ी की एप्लीकेशन कैसे लिखे हिंदी में

नमस्कार दोस्तों स्वगत है आपका हमारे यो और नये आर्टिकल Fees Maafi Ki Application In Hindi में. इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हीकी आप कैसे फीस माफ़ी की एप्लीकेशन को लिख सकते है. आप सभी पढाई के महत्व से तो भली भाति परिचित ही होंगे. शिक्षा प्राप्त करना सभी के लिए अनिवार्य है.आज के समय में लगभग सभी स्कूल जाते है लेकिन आपने सडको पर रहने वाले लोगो को तो जरुर देखा ही होगा. वैसे तो उनके बच्चे स्कूल जा नही पाते है और अगर कोई कोशिश भी करता है तो उनके लिए पर्याप्त पैसे नही होते है.

ऐसी अवस्था में स्कूल की तरफ से उन बच्चो की फीस को कभी कभी माफ़ कर देना ही सही रहता है ताकि वे पढ लिखकर अपना भविष्य बना सके.और जो बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर होते है उनकी फीस को तो अवश्य ही माफ़ कर दिया जाना चाहिए. अगर आप भी आर्थिक तंगी के कारण अपने स्कूल की फीस को माफ़ करवाना चाहते है लेकिन आपको ये नही पता की फीस माफ़ी की एप्लीकेशन कैसे लिखे तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े. आपको इस लेख से Fees Maafi Ki Application In Hindi ज्ञात हो जाएगा की आप कैसे फीस माफ़ी की एप्लीकेशन को लिख सकते है.

फीस माफ़ी के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे | Fees Maafi Ki Application In Hindi

अगर आप भी आर्थिक रूप से कमजोर है और आपके पेरेंट्स आपके स्कूल की फीस भरने में नाकाम है तो आप फीस माफ़ी का आवेदन अपने स्कूल में कर सकते है. इसके लिए आपको अपने स्कूल के प्रधानाद्यापक को पत्र लिखना होता है. आप अपनी समस्या का उलेख उस पत्र में कर सकते है. और अपने प्रिंसिपल से निवेदन कर सकते है.

हम आपको कुछ फोर्मेट में एप्लीकेशन लिखकर बताएंगे. आप अपनी सुविधा के अनुसार उन फॉर्मेट का प्रयोग कर सकते है.

सेवा में

प्रधानाचार्य जी

( स्कूल नाम )

(स्कूल का पता)

विषय फीस माफ़ी के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र

महोदय ,

सविनय निवेदन यह है की मेरा नाम सीता है और मई आपके विद्यालय में 10 वी कक्षा में पढ़ती हु. मई एक मजदुर परिवार से सम्बन्ध रखती हु. मेरे परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही नाजुक है. मेरे सिवाय मेरे दो भाई और तीन बहन और है. वे भी आपके ही स्कूल में पढ़ते है. मेरे पापा एक मजदूर फैक्ट्री में काम करते है. इस वर्ष कुछ फैक्ट्री में काम ज्यादा नही था इसलिए मेरे पापा को काम नही मिला. अत: मेरे पिताजी हमारी फीस भरने के लिए समर्थ नही है.

मै अपनी कक्षा की सबसे होनहार लड़की हु. मै अपनी कक्षा में सबसे ज्यादा मार्क्स लेकर आती हु. 9 वी कक्षा में मेरे 85 प्रतिशत मार्क्स आये थे. मई पढ़ाई के साथ साथ खेल में भी निपुण हु. मने खेल प्रतियोगिता में कई मैडल अपने नाम किये है.

आपसे मेरा निवेदन है की कृपा करके आप मेरे इस वर्ष की फीस को माफ़ कर दे. इसके लिए मई आपकी आभारी रहूंगी.

धन्यवाद

दिनांक :

आपकी आज्ञाकारी शिष्य

सीता

कक्षा 10

सेवा में ,

प्रधानाचार्य जी

(स्कूल नाम )

(स्कूल पता )

विषय : फीस माफ़ी के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन है की मेरा नाम रीता है. मई आपके स्कूल की छात्र हु. में 12 वी कक्षा में पढ़ती हु. मेरे पिताजी एक किसान है . और इस वर्ष ज्यादा वर्ष आने से साड़ी फसल खराब हो गई है. अब हमारे पास दो वक्त के लिए खाना नसीब करना ही मुस्किल हो गया है. मेरे दो भाई और एक बहन और है. इस लिए मेरे पिताजी मेरी स्कूल फीस देने में असमर्थ है.

में अपनी कक्षा की एक मेधावी छात्र हु. और मई खेल प्रतियोगिता में भी सबसे पहले स्थान पर आती हु. कक्षा में मेरे सबसे ज्यादा मार्क्स आते है. में पढने में बहुत होशियार हु. इसलिए मेरा आपसे निवेदन है की आप मेरे इस वर्ष की फीस को माफ़ कर दे. में आपकी आभारी रहूंगी.

धन्यवाद

दिनांक:

आपकी आज्ञाकारी शिष्य

रीता

कक्षा 12

सेवा में ,

प्रधानाचार्य जी

(स्कूल नाम )

(स्कूल पता )

विषय : फीस माफ़ी के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र

महोदय,

सविनय निवेदन यह है की मेरा नाम मुकुल है . में आपके स्कूल की 8 वी कक्षा का छात्र हु. मेरे पिताजी एक कपडे की फैक्ट्री में काम करते है. लेकिन कुछ वक्त पहले ही उनकी कंपनी किसी और शहर में शिफ्ट कर दी गई है.इसलिए मेरे पिताजी का काम चोपट हो गया है. उन्होंने दूसरी फैक्ट्री में काम के लिए आवेदन किया था लेकिन वंहा पर मजदुर पहले से ही ज्यादा है. इसलिए मेर पिताजी को काम नही मिल पाया. हमारे घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय है. इसी वजह से मेरे पिताजी मेरी फीस देने में असमर्थ है.

मई अपनी कक्षा की अव्वल छात्र हु . मेरी गिनती होनहार छात्रों में होती है. इसलिए मेरा आपसे निवेधन है की आप मेरे इस वर्ष की फीस को माफ़ कर दे. में आपके प्रति हमेशा आभारी रहूंगी.

धन्यवाद

दिनांक:

आपका आज्ञाकारी शिष्य

मुकुल

कक्षा 8

फीस माफ़ी एप्लीकेशन लिखते समय आपको निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए

आपको अपनी फीस माफ़ी की एप्लीकेशन लिखते समय कुछ बातो का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. पहली बात तो ये है की आपका आवेदन पत्र ज्यादा लम्बा नही होना चाहिए और इतना छोटा भी नही होना चाहिए की आपका प्रधानाचार्य आपकी बात को समन्झ ही न पाए. और दूसरा है की आपको अपनी एप्लीकेशन को साफ साफ शब्धो में लिखना है. और आपकी भाषा में कोई गलती नही होनी चाहिए.

Read Also !

  1. Thought Of The Day In Hindi
  2. Full Form Of SOG – SOG Full Form In हिंदी?
  3. NTA Full Form In Hindi

सारांश – Fees Maafi Ki Application In Hindi

आशा है दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट Fees Maafi Ki Application In Hindi पसंद आई होगी. इस पोस्ट में हमने आपको बताया है की आप कैसे फीस माफ़ी की एप्लीकेशन को लिख सकते है. इसको लिखने के लिए आपको कुछ जरूरी बातो पर ध्यान देना चाहिए जिनका जिक्र हम ऊपर कर चुके है.हमने आपको तीन ऐसे फॉर्मेट बताये है जिनको देखकर आप अपनी फीस माफ़ी की एप्लीकेशन को लिख सकते है. अगर आप और भी ऐसी ही जानकारी लेना चाहते है तो इसके लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करे. अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसके लिए कमेंट अवश्य करे.

Leave a Comment